ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

तस्वीरें: देशभर में ऐसा रहा भारत बंद का असर

नई दिल्ली. एससी एसटी एक्ट में संशोधन पर मोदी सरकार की दिलचस्पी ना दिखाई दिए जाने के बाद दलित संगठनों ने भारत बंद का आयोजन किया. इस प्रदर्शन का जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है. कई राज्यों में यह बंद सफल रहा लेकिन कई जगह से छिटपुट हिंसा और आगजनी की खबरें आ रही हैं.

मध्य प्रदेश में हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई है. एमपी के मुरैना में एक व्यक्ति की मौत के बाद तीन शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसमें सागर और ग्वालियर भी शामिल है. मुरैना में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया. यहां पर लोगों ने गाड़ियों में आग लगाई और रेल परिचालन को बाधित कर दिया.

दलित संगठन ने केन्द्र सरकार पर अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) अत्याचार रोकथाम अधिनियम को कमजोर करने का आरोप लगाकर आज भारत बंद का ऐलान किया है.

हिंसा की चपेट में देश के कई शहर हैं. अलावा मेरठ, रांची, आगरा, भिंड में भी प्रदर्शन का असर देखने को मिला है. केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में भी बड़े पैमाने पर आगजनी हुई है. यहां पर प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी और दुकानों में तोड़फोड़ की.

गाजियाबाद में बड़ी संख्या में लोग सड़क पर निकले और केन्द्र पर दलितों के हितों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया. यहां लोगों ने चक्का जाम कर दिया. वहीं राजस्थान के भीलवाड़ा, अलवर सहित शांतिपूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन हुआ.

गाजियाबाद

बिहार के जहानाबाद, दरभंगा, आरा, अररिया, सहरसा, मधुबनी जिलों में बंद समर्थक रेल पटरियों पर बैठ गए, जिससे रेलों के परिचालन पर भी प्रभाव देखा जा रहा है. बंद समर्थकों ने कई ट्रेनें राक दी और हंगामा किया. इसके अलावा पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर सहित विभिन्न जिलों में लोग सड़क जामकर सड़कों पर आगजनी की, जिससे वाहनों की लंबी कतार लग गई. इस बंद को राजद, सपा, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, भाकपा (माले) और शरद यादव का समर्थन मिला है.

आगरा में प्रदर्शनकारियों ने रेल रोकी. यहां किसी भी तरह के उपद्रव की खबर नहीं है सब शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है. पंजाब सरकार ने सोमवार को होने वाले विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर एहतियाती उपाय के तौर पर रविवार को सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का आदेश दिया था.

पंजाब में सभी राज्यों की तुलना में सबसे अधिक दलित आबादी है. राज्य की 2.8 करोड़ आबादी में 32 फीसदी दलित हैं. राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं रविवार शाम 5 बजे से सोमवार शाम तक बंद कर दी गई हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने एससी/एसटी समुदाय से याचिका पर अंतिम निर्णय आने तक अपना विरोध प्रदर्शन रोकने की अपील की है.

बिहार के हाजीपुर में कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया.

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved