ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

अमेरिका के अधिकांश आतंकवादी मुस्लिम नहीं, ‘व्हाइट’ हैं

us-terrorist

नई दिल्ली। जब आप अधिकांश अमेरिकियों से पूछते हो कि फोटो में आतंकवादी कैसा दिखता है, तो हर किसी के दिमाग में एक दाढ़ी वाले मुस्लिम पुरुष की छवि बनती दिखती है। लेकिन नेशन इंस्टीट्यूट एंड रिवील के इंवेस्टिगेटिव फंड के द्वारा कराए गए एक शोध रिपोर्ट से पता चला है कि अमेरिका में पिछले नौ सालों में दोहराए गए कई आतंकी हमले इस्लामिक कट्टपंथियों से ज्यादा दक्षिणपंथी कट्टरपंथियों द्वारा किए गए।

ये भी पढ़ें- जस्टिस कर्णन को मिला अमेरिका में जबरदस्त समर्थन

एक अमेरिकी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2008 के बाद से 201 आतंकी घटनाएं हुई हैं जिनमें दक्षिणपंथी अमेरिकी व्हाइट 155 आतंकी घटनाओं के लिए जिम्मेदार थे। इस्लामिक चरमपंथी 63 घटनाओं के लिए जिम्मेदार थे और वामपंथी अतिवादी (animal rights activists, eco terrorists) 9 जिम्मेदार थे।

साउथर्न पॉवर्टी लॉ सेंटर के मुताबिक, अमेरिका में नफरत फैलाने वाले समूहों की संख्या पिछले पंद्रह सालों में दोगुनी हो गई हैं जिसमें अस्सी प्रतिशत श्रेष्ठतावादी विचारधाराओं (supremacist groups) का समर्थन करते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=rayRHilrwP0

एक शीर्ष पत्रकार डेविड नीइर्ट ने हफ़िंगटन पोस्ट को बताया, जनता में बड़ी धारणा वास्तविकता के उलट है और इसमें कई प्रगतिशील और उदारवादी भी शामिल हैं। उन्होने कहा, आतंकी हमलों को प्रेस की रिपोर्ट में अलग तरीके से दिखाया जाता है जबकि यह एक व्हाइट घरेलू आतंकवादी होता है, इसे मानसिक बीमारी लिखिए।

ये भी पढ़ें- TISS के शोधार्थी ने UN से की दलित-आदिवासी छात्रों के अधिकारों के लिए हस्तक्षेप की मांग

उन्होने कहा, अगर मीडिया और हमारे राजनैता आतंक की घटनाओं को गलत ढंग से फ्रेम करते हैं तो इसका बहुत बड़ा असर होगा।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved