ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

6वें राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव ‘जश्न-ए-विरासत’ की तैयारियां शुरु, देशभर से जुटेंगे हजारों लोग

श्रीनगर गढ़वाल (उत्तराखंड)। उत्तर भारत के सबसे बड़े नाट्य महोत्सव में शुमार ‘जश्न-ए -विरासत’ (राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव) के 6वें संस्करण के लिए यहां तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। जानकारी के मुताबिक मार्च माह के दूसरे सप्ताह से यह कार्यक्रम शुरु होगा।

बता दें कि इससे पहले साल 2006, 2009, 2012, 2014, 2015 में राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें हजारों की संख्या में दर्शकों ने कार्यक्रम में पहुंचकर आयोजन को सराह चुके हैं।  इस बार इसे और अधिक आकर्षक बनाने की तैयारियां की जा रही हैं। महोत्सव में इस बार जनहित के मुद्दे, भ्रष्टाचार, हास्य, व्यंग्य, नोकझोंक व भारतीय परम्पराओं के दर्शन होंगे।

Image may contain: 1 person

पांच राज्यों से प्रतिभाग करेंगे नाट्य दल

नाट्य महोत्सव में पांच राज्यों के नाट्य दलों के प्रतिभाग करने की संभावना है जिसमें मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल प्रमुख हैं। आमिर खान द्वारा निर्मित की गई फिल्म पीपली लाइव व धनुष सोनम कपूर की फिल्मों में काम कर चुके देश के सबसे प्रतिष्ठित नाट्य ग्रुप नया थिएटर (मध्य प्रदेश) अस्मिता थिएटर ग्रुप (दिल्ली) के कलाकार मुख्य आकर्षण होंगे।

Image may contain: 3 people, beard

रंगमंच, फिल्म, साहित्य से जुड़े गणमान्य होंगे सम्मानित

महोत्सव में इस वर्ष फोटो, पेंटिंग, काष्ट कला, स्केच व मुखौटा प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रहेंगी। इसके अलावा अंतिम दिन रंगमंच, साहित्य, व फिल्मों के क्षेत्र में देशभर में कार्य कर रहे व्यक्तियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

Image may contain: one or more people and text

‘लोककलाओं के संरक्षण में रंगमंच’

जश्न-ए-विरासत के संयोजक परवेज अहमद ने बताया कि लोक कलाओं के संरक्षण में रंगमंच का योगदान विषय पर एक सेमिनार का आयोजन भी महोत्सव के दौरान होगा जिसमें ख्याति प्राप्त कलाकार व नाट्यकार प्रतिभाग करेंगे। महोत्सव के दौरान अस्मिता थिएटर ग्रुप दिल्ली के द्वारा विभिन्न मुद्दों पर नुक्कड़, नाटकों का मंचन, श्रीनगर (गढ़वाल), श्रीकोट, चौरास में किया जाएगा।

Image may contain: 7 people, people standing, people dancing and night

बता दें कि कंगना रनौत, दीपक डोबरियाल, सोनम कपूर के साथ-साथ कई फिल्मों व धारावाहिकों के अभिनेता व अभिनेत्रियां अस्मिता ग्रुप में एक्टिंग सीख चुकी हैं।

‘आयोजन को सफल बनाने में जुटी टीम’

आयोजन को सफल बनाने के लिए सौ से अधिक युवां व रंगकर्मियों की टीम जुटी हुई है। महोत्सव को सफल बनाने के लिए आयोजित बैठक में कमाल अहमद, पंकज मैंदोली, अतुल सती, शादाब आलम, अरविंद टम्टा, राहुल कुमार, आनंद भट्ट, भानेश असवाल, दिशा घिल्डियाल, नदीम, महेश गिरी, विपिन नौटियाल, सुमित रिंगवाल आदि मौजूद थे।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved