fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
अन्य

योगी बनवाएंगे अयोध्या में राम की 150 मीटर ऊंची प्रतिमा और सैफई में कृष्ण की 50 मीटर ऊंची प्रतिमा

lordrama

भाजपा सरकार आजकल मुर्तिया बनवाने में लगी है हाल ही में मोदी सरकार ने सरदार पटेल की 182 मीटर की मूर्ति बनवा उसका उद्घाटन 31 अक्टूबर को किया। वही अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोध्या में भगवन राम की मूर्ति बनाने का मन बना लिया है जिसकी ऊंचाई 150 मीटर के आसपास हो सकती है।सूत्रों के मुताबिक दिवाली पर योगी इसका ऐलान कर सकते है।

Advertisement

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस साल भी दिवाली की अवसर पर पिछले साल की तरह की योध्या में दीपोत्सव का भव्य आयोजन करने जा रही है।इस मौके पर अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सूबे के दर्जनों मंत्री, अधिकारी दिखाई देंगे। वहीं, ऐसी खबरें हैं कि इस साल अयोध्यावासियों को सीएम योगी आदित्यनाथ कोई बड़ी खुशखबरी दे सकते हैं।

भगवान राम की मूर्ति भी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाने वाले मूर्तिकार राम सुतार ही बनाएंगे। सूत्रों के मुताबिक़ मूर्ति भगवान राम की मूर्ति का एक मॉडल राम सुतार ने सीएम योगी को दिखाया है जिसे उन्होंने मंज़ूरी दे दी है। योगी चाहते हैं कि भगवान राम की मूर्ति पर एक कॅनपी भी लगाई जाए। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए एक  26 पेजों की बुकलेट तैयार की है। वही अयोध्या के ऐसे 4 प्रॉजेक्ट्स के लिए 755 करोड़ रुपये का बजट भी दिया है। बुकलेट के मुताबिक अयोध्या भगवान राम के भक्तों के लिए गर्व का विषय है और इसमें अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने की प्रबल संभावनाएं हैं।

330 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगी राम की 150 मीटर ऊंची प्रतिमा

योगी सरकार ने लगभग ऐसे 86 प्रोजेक्ट्स की मजूरी दी है जिसके लिए अयोध्या के 4 प्रॉजेक्ट्स में 755 करोड़ रुपये का बजट भी दिया है, और इसी प्रोजेक्ट में भगवान् राम की भी मूर्ति का भी बजट रखा गया है जिसकी कुल लागत लगभग 330 करोड़ रुपये की हो सकती है।

दूसरा प्रॉजेक्ट सरयू किनारे 350 करोड़ की लागत से बनने वाली नई अयोध्या है। इसमें 7डी रामलीला, रामकथा गैलरी, रामलीला पर लाइट ऐंड साउंड शो के अलावा म्यूजिकल फाउंटेन बनाए जाने हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल इन प्रॉजेक्ट्स की घोषणा की थी। इसके तुरंत बाद पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी सैफई में कृष्ण की 50 मीटर ऊंची प्रतिमा बनवाने की घोषणा की थी।


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved