fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

बसपा ने छत्तीसगढ़ चुनाव में सीट बंटवारे के बाद बदली रणनीति

baspa

आने वाले अगले महीने यानि 13  अक्टूबर को रायपुर ( छ्त्तीसगढ़ ) के बिलासपुर में बसपा सुप्रीमो मायावती की बहुत बड़ी रैली  होने वाली है,  जहा पर रैली ख़त्म होने के बाद मायावती अपने प्रत्याशियों का ऐलान करेगी। मायावती अपने प्रत्याशियों सूची को दो चरणों में घोषित करने के संकेत दिये है। दरअसल , बसपा के हिस्से में आई 35 सीटों के बाद एक बार फिर मंथन किया जा रहा है। पहले बसपा पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को करीब करीब तय कर था।

Advertisement

पहले बहुजन समाज पार्टी ने सभी 90  सीटों पर गठन बना लिए थे। जिन्हे पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती को सौपा जा चूका था. माना जा रहा है कि प्रत्याशियों की सूची घोषित करने से पहले उम्मीदवारों को बसपा सुप्रीमो से भी मिलवाया जा सकता है। इसी को लेकर कुछ उम्मदीवारो को तैयार रहने के लिए भी कहा गया है। वही पार्टी को कुछ सीटे ऐसी भी मिल गयी है जिन पर पिछले चुनाव में उनका प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा है।

सूत्रों के मुताबिक पहले बनाये गए 90 सीटों के पैनल में कुछ ऐसी भी सीट है जिनमे बहुत ही मजबूत तौर उम्मीदवारो के नाम सामने आये थे. लेकिन सीट बटवारे के बाद उनके क्षेत्र की सीट जोकि कांग्रेस के हिस्से में चली गई है। ऐसी स्तिथि में बहुजन समाज पार्टी कुछ एक सीटों पर मजबूत प्रत्याशियों को क्षेत्र बदल कर भी चुनावीं रण में उतर सकती है. हिस्से में आई 35 सीटों में नए सिरे से उम्मीदवारों की स्थिति का आकलन भी किया जा रहा है।

टिकट बटवारे के लिए पार्टी ने कुछ पैमामने तय कर रखे है. जिसमे जातीय समीकरणों का भी ध्यान रखा जा रहा है। ताकि ऐसे उम्मीदवार को सामने लाया जा सके जिसकी जीत की संभावनाएं ज्यादा हो. पिछले चुनाव में कम मार्जिन से हारने वाले दावेदारों को पार्टी दोबारा भी टिकट दे सकती है लेकिन सर्त ये है कि कार्यकर्ताओ का साथ उनके साथ होना चाहिए।

35 सीटों पर नतीजा लेने से पहले पार्टी एक आखरी सर्वे करवा सकती है. जिसमे गठबंधन के बाद बदली हुई परिस्थिति में टिकट दावेदारों की जमीनी स्तर पर पकड़ देखी जाएगी। जिसके बाद ही उन्हें चुना जाया जाएगा। अब केवल रणनीतिक तौर पर समीकरणों को देखा जा रहा है। महिलाओ को भी पार्टी टिकट दे सकती है। पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती की मंजूरी मिलने के बाद आखिरी सूची का ऐलान किया जायेगा ।


Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

0
To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved