fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: बसपा ने जारी करी 50 उम्मीदवारों की लिस्ट

mayawati

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को अब कुछ ही दिन बाकी रह गए है। बहुजन समाज पार्टी ने इस चुनाव में बिना किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन करे चुनावी मैदान में उतरने की पूरी तैयारी कर पार्टी ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। बसपा ने 50 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुनाव में उतरने का फैसला किया है।

Advertisement

सभी विधानसभा सीटों की पहली लिस्ट बसपा ने सार्वजनिक की है। बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश प्रभारी राम अचल राजभर ने पार्टी की पहली सूची जारी की है। बसपा इस बार कोई चुनाव में कोई चूक नहीं करना चाहती, वही पार्टी ने अपने मौजूदा चार विधायकों को दोबारा से टिकट दिया गया है। बसपा ने पिछले चुनावो में काम मतों से हारने वाले प्रत्याशियों को भी टिकट दिया है। 50 में से 2 प्रत्यासी ऐसे है जो पूर्व विधायक रह चुके है उनपर भी फिर से पार्टी ने भरोसा जताते हुए टिकट दिया है।

इससे पहले भी चुनावी घोषणा से पहले बसपा ने अपने 22 उमीदवारो की लिस्ट जारी करी थी। वही अब दूसरी सूची में पिछली सूची के सभी उमीदवारो के नाम मौजूद है। आपको बता दे की मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 230 है और अभी सिर्फ 50 ही उम्मीदवारी की सूची सामने आई है। बसपा ने सत्यप्रकाश को अम्बाह विधानसभा से, उषा चौधरी को सतना की रैगांव सीट से, शीला त्यागी को रीवा के मनगंवा से और बलवीर सिंह दंडोतिया को मुरैना सीट से टिकट दिया गया है।

दंडोतिया पहले मुरैना के दिमनी विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बने थे उन्हें पार्टी ने दोबारा टिकट दिया है। पार्टी में मध्य प्रदेश में वर्तमान में चार विधायक है जिनको टिकट दिया गया है। इन चारों विधायकों को अलावा रामलखन सिंह पटेल को सतना की रामपुर बघेलान और रामगरीब कोल को रीवा की सिरमौर से प्रत्याशी घोषित किया है. दोनों नेता पूर्व विधायक हैं. बसपा ने जो सूची जारी की है उसमें मुरैना, रीवा, दमोह, सतना सहित अपने प्रभाव वाले अन्य इलाके की सीटें शामिल हैं।

अगर पिछले मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के आकड़ो को देखा जाये तो 2013 में बसपा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा ने 230 सीटों में से 227 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। बसपा को 227 में से सिर्फ 4 सीटों पर ही सफलता मिली बसपा को 6. 42 प्रतिशत वोट ही मिले थे। वही कांग्रेस ने 58 सीटों और बीजेपी को 165 सीटों पर जीत हासिल करी थी।


1 Comment

1 Comment

  1. Kirti Vishwakarma

    October 27, 2018 at 11:44 am

    In chattarpur mp adv. Urmila prakash a good candidateWas expelled by president state and chandla ticket is sold for 40 lacs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved