fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

20 साल बड़े रमन सिंह ने अपने से छोटे योगी आदित्यनाथ के छुए पैर

raman-singh-yogi-cover_15

मंगलवार को राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावो के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आज नामांकन का पर्चा भर दिया है। रमन सिंह अपनी परंपरागत सीट राजनांदगावं से चुनाव लड़ने वाले है। रमन सिंह के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी नामांकन का पर्चा दाखिले के समय उनके साथ थे। यही नहीं योगी आदित्यनाथ से 20 साल बड़े 66 साल के रमन सिंह ने उनके पैर भी छुए। पैर छूने के पश्चात योगी ने रमन सिंह को अखंड विजय का आशीर्वाद दिया।

Advertisement

yogi-and-raman

राजनितिक अनुभव के अनुसार छतीसगढ़ के रमन सिंह योगी आदित्यनाथ से 20 साल बड़े है। रमन सिंह अपने विद्यार्थी जीवन यानी 1970 के दौरान ही बीजेपी की जनसंघ में शामिल हो गए थे। वह साल 1976-77 में ही युवा शाखा के अध्यक्ष बन गए थे जबकि योगी आदित्यनाथ का जन्म 1972 में हुआ था।

सबसे लम्बे वक्त तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री में बीजेपी के कई सदस्य शामिल है, सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग, मिजोरम के पू ललथनहवला और ओडिसा के नविन पटनायक के बाद रमन सिंह भारत के चौथे सबसे लम्बे वक्त तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री है। रमन सिंह अभी भी मुख्यमंत्री है जबकि 46 साल के योगी आदित्यनाथ सिर्फ बाईट डेढ़ सालो से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री है। यह भी एक कारण है की गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के महंत होने के चलते भगवाधारी मुख्यमंत्री के पैर उनसे बड़ी उम्र के लोग भी छूते नजर आये है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण में आये कई भाजपा नेताओ को योगी आदित्यनाथ के पैर छूते देखे गए है। इस बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की योगी आदित्यनाथ के पैर छुए है जिनकी कुछ तस्वीरें सामने आयी थी।


मुख्यमंत्री रमन सिंह के विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव में होने वाली रैली को दो मुख्यमंत्री सम्बोधित करेंगे। रमन सिंह इसी सीट से साल 2008 और 2013 में भी चुनाव जीत चुके है। रमन सिंह को टक्कर देने के लिए इस बार कांग्रेस की उम्मीदवार करुणा शुक्ला उनके विपक्ष में खड़ी होंगी। करुणा शुक्ला भाजपा के वरिष्ठ और पूर्व प्रधान मंत्री स्व. अटल बिहारी भाजपाई की भतीजी है। अटल जी का निथान अगस्त 2018 में हुआ था।

12 नवम्बर को छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव समेत 17 अन्य विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण के मतदान होने वाला है। बची 72 सीटों पर 20 नवम्बर को मतदान होगा। मतदान के नतीजे 11 दिसंबर को अन्य राज्यों के चुनाव के परिणाम के साथ ही सामने आएंगे। छत्तीसगढ़ के साथ ही अन्य राज्यों जैसे मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान,और तेलंगाना में भी चुनाव होने वाले है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved