fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

राजस्थान : Times Now-CNX के सर्वेक्षण के अनुसार वसुंधरा राजे का फिर से राजस्थान में आना मुश्किल, सचिन पायलट है लोगों की पसंद

Congress minister Sachin pilot
(Image Credits: News X)

राजस्थान में आगामी चुनाव से पहले लोगो को मन जानने के लिए टाइम्स नाउ और सीएनएक्स ने सर्वेक्षण करवाया है। 67 विधानसभा क्षेत्रों में यह सर्वेक्षण करवाया गया। हर विधानसभा क्षेत्र में 120 सैंपल लिए गये। इस सर्वेक्षण में 4,250 पुरुषों और 3790 महिलाओं द्वारा भाग लिया गया।

Advertisement

इस सर्वे के अनुसार वसुंधरा राजे के लिए अच्छी खबर नहीं है। करीब 48 फीसदी लोगों का मानना है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का शासन अच्छा नहीं था। जबकि 35 फीसदी लोग वसुंधरा राजे का समर्थन करते हैं। 12 फीसदी लोग वसुंधरा राजे के किये गए काम को औसत मानते हैं। जबकि 5 फीसदी लोग कुछ कहने की स्थिति में नहीं है।

राजस्थान में मुख्यमंत्री के तौर पर अभी तक किसका प्रदर्शन अच्छा रहा ? इस प्रश्न के जवाब में 30.82 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अच्छा माना हैं। जबकि सिर्फ 22.25 लोग वसुंधरा राजे को इस मामले में समर्थन करते हैं।

जब केंद्र और राज्य सरकार की तुलना की गई। और केंद्र और राज्य सरकार में किसका काम बेहतर रहा तो इस सम्बन्ध में 63 फीसदी लोगों ने मोदी सरकार को अच्छा बताया। इस बात से ऐसा लगता है की 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में राजस्थान के लोग बीजेपी सरकार को वोट देंगें। सर्वे के हिसाब से 53 फीसदी जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदर्शन से पूरी तरह संतुष्ट दिख रही है।

अगर राजस्थान में मुद्दों पर बात करे तो यहाँ बेरोजगारी का मुद्दा सबसे प्रथम स्थान पर है। विधानसभा चुनाव में लोग बेरोजगारी को सबसे महत्त्वपर्ण मुद्दा मानते हैं। हालाँकि 27 फीसदी लोग विकास को सबसे बड़ा मुद्दा मानते हैं। दूसरी तरफ सिर्फ 1 फीसदी लोग रफाल डील को बड़ा मुद्दा मानते हैं।


वहीं जब लोगों से देश के अगले प्रधानमंत्री के बारे में पूछा गया की देश का प्रधानमंत्री कौन बनेगा। राहुल गाँधी या नरेंद्र मोदी तो लोगो ने नरेंद्र मोदी को अपनी पहली पसंद बताया। लेकिन जब राजस्थान के मुख्यमंत्री के बारे में पूछा गया तो लोगों ने वसुंधरा राजे के विकल्प में सचिन पायलट को अपनी पसंद चुना।

राजस्थान में 7 दिसंबर को 200 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होने हैं। मतों की गणना आगामी 11 दिसम्बर को की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved