fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
अन्य

धमाकेदार भाषण देने वाली TMC सांसद पत्रकारों पर भड़की, मीडिया को बताया बिकाऊ

TMC-MPs-giving-promising-speeches-flashed-on-journalists,-told-about-to-paid-media
(Image credits: The Indian Express)

कुछ ही दिनों पहले तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में पहली बार के भाषण देते हुए मौजूदा सरकार पर निशाना साधा था। पुरे देश में उनके भाषण की जोरशोरो से चर्चा हुई थी। वही एक बार फिर तृणमूल सांसद ने बुधवार (तीन जुलाई, 2019) को पत्रकारों पर निशाना साधते हुए उन्हें बिकाऊ बताया। सांसद सवाल कर रहे मीडिया से अचानक नाराज हो गई और चिल्लाते हुए बोलीं, “यू पेड (बिकाऊ) मीडिया।”

Advertisement

दरअसल उनपर आरोप है की उनके जिस भाषण के कारण वह चर्चा में बनी हुई थी, उसके शब्द और सामग्री एक अमेरिकी वेबसाइट से चोरी किए गए थे। ऐसा बताया जा रहा था कि उनके भाषण के शब्दों में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के नाम की जगह पर सिर्फ नरेंद्र मोदी का नाम बदला गया था, जबकि बाकी चीजें जस की तस थीं। हालांकि, अमेरिकी साइट पर वह लेख लिखने वाले मार्टिन लॉन्गमैन ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया और महुआ के समर्थन में कहा कि उन्होंने कोई प्लेजेरिज्म (भाषण सामग्री नहीं चुराना) नहीं किया है।

पत्रकारों ने इसी मामले में सांसद से महुआ मित्रा से संसद के बाहर बुधवार दोपहर बात की। उस दौरान उन्होने कहा, “वहां से सात साइन भारत में इस्तेमाल कर सकते हैं और मैंने उसका हवाला दिया। ये आर्टिकल ट्रंप का अमेरिका में…उनको लगा कि ट्रंप का अमेरिका में एक ही पोस्टर से 12 साइन उनके एक जैसे हैं और जो मार्टिन लॉन्गमैन का आर्टिकल है, उन्होंने आप जैसे प्रेस वालों के बारे में अभी क्या बताया है, वह आप खुद ही पढ़ लीजिए।”

चिल्लाते हुए उन्होंने कहा, “अभी मार्टिन लॉन्गमैन ने एक ट्वीट किया है…आप जैसे प्रेस वाले हैं, जिनका मालिक राज्यसभा सांसद है। ये पढ़िए…एक ही पोस्टर से कीजिए।” इसी दौरान पत्रकारों ने उन्हें बीच में टोका कि उन्होंने शब्द इस्तेमाल किए हैं, तो उन्होंने कहा- नहीं…शब्द इस्तेमाल नहीं किए हैं। सांसद ने लॉन्गमैन का ट्वीट पढ़कर सुनाया और कहा, “ये लेखक ने कहा है और आपका जो पेड न्यूज है, वह क्या कहता है इससे मुझे फर्क नहीं पड़ता।”

इतना कहकर वह आगे बढ़कर वहां से निकल गई, आपको बता दें कि 25 जून को महुआ मोइत्रा ने अपने भाषण में देश के लोकतंत्र को खतरे में बताते हुए फासीवाद आने की बात कही थी।


अब हम अमेरिकी लेखक लॉन्गमैन ने अपने ट्वीट में क्या कहा उसके बारे में बताते है। उन्होंने लिखा , “भारत में मैं इंटरनेट पर मशहूर हो गया हूं, क्योंकि एक राजनेता (महुआ) पर मेरे शब्द चुराने का आरोप लगा है। यह मजेदार है, पर हर देश में दक्षिणपंथी लोग बेहूदे ही होते हैं। वे मुझे से इस बारे में कुछ पूछें या न पूछें, पर यह वाकई में दुर्भाग्यपूर्ण हैं। उन्होंने कुछ भी नहीं चुराया है और न ही कुछ प्लेजिराइज किया है।”

अब इससे तो यह साफ हो गया है की TMC सांसद ने अपने भाषण के शब्दों को नहीं चुराया है। मौजूदा सरकार पर दिए गए भाषण के बाद से ही मीडिया का एक तबका उनकी आलोचना करने में लगा पड़ा है। TMC नेता पर इस प्रकार का आरोप लगाया जाना उचित नहीं है वो भो सिर्फ इसलिए क्यूंकि उन्होंने बीजेपी सरकार की कड़ी आलोचना की थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved