fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

केंद्र सरकार ने हटाई अखिलेश यादव की सुरक्षा, जेड प्लस श्रेणी के तहत मिली ‘ब्लैक कैट’ सुरक्षा वापस ली जाएगी

akhilesh-yadav-to-lose-nsg-security-cover-after-centres-review-say-sources

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को जेड प्लस श्रेणी के तहत मिली ब्लैक कैट सुरक्षा वापस ली जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार 22 जुलाई को इस बात की जानकारी दी।

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल CRPF के तहत सुरक्षा प्राप्त वीआईपी लोगों की सुरक्षा की समीक्षा हाल में गृह मंत्रालय द्वारा की गई। इसमें समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष को दिया गया NSG कवच वापस लेने का फैसला लिया गया।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अखिलेश को किसी दूसरी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी की सेवा मुहैया कराई जाएगी या उनका केंद्रीय सुरक्षा कवच पूरी तरह से हटा लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि अखिलेश यादव के पिता और पूर्व पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का एनएसजी ‘ब्लैक कैट’ सुरक्षा कवच पहले की तरह बरकरार रहेगा। अखिलेश के अलावा करीब दो दर्जन वीआईपी की सुरक्षा या तो वापस ली जाएगी या फिर उसमें कटौती की जाएगी। इस संबंध में अधिकारिक आदेश जल्द ही जारी होगा।  

आपको बता दे की अखिलेश की सुरक्षा में 22 कमांडो तैनात है। अखिलेश यादव को 2012 में केंद्र की सरकार ने मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें यह सुरक्षा मुहैया कराई थी।  वर्तमान में अत्याधुनिक हथियारों से लैस 22 एनएसजी कमांडो का एक दल अखिलेश के साथ तैनात रहता है। यह फैसला सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट पर लिया गया है। 

सूत्रों ने बताया कि केंद्र और उत्तर प्रदेश राज्य की खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय ने खतरे के आकलन के आधार पर यह फैसला किया। उन्होंने कहा कि कम से कम दो दर्जन अन्य वीआईपी लोगों की सुरक्षा या तो वापस ली जाएगी या घटाई जाएगी। अधिकारी ने कहा कि आधिकारिक आदेश जल्द ही जारी होगा।


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved