fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

राजस्‍थान में भाजपा के मंत्री सुरेंद्र गोयल ने किया बगावत, चुनाव से पहले पार्टी से दिया इस्तीफ़ा

Surendra Goyal
(Representational Image: NewsNation)

भाजपा के मंत्री सुरेंद्र गोयल ने बीजेपी से इस्तीफ़ा दे दिया है। जैतारण विधानसभा क्षेत्र से विधायक और मंत्री रहें सुरेंद्र गोयल ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। सुरेंद्र गोयल राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुँधरा राजे के काफी नजदीकी माने जाते हैं।

Advertisement

सुरेंद्र गोयल का इस विधानसभा चुनाव में टिकट काट दिए जाने के कारण वो पार्टी से नाराज हो गए और उन्होनें पार्टी से अपना इस्तीफ़ा दे दिया। सुरेंद्र गोयल ने अपना इस्तीफ़ा प्रदेश के अध्यक्ष मदन लाल सैनी को भेजा है। सुरेंद्र गोयल राजस्थान सरकार में जन स्वास्थय अभियांत्रिकी और भूजल विभाग के मंत्री थे।

इस विधानसभा चुनाव से ठीक पहले वसुंधरा राजे ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के समक्ष प्रत्याशी के नामों की प्रस्तावित सूची रखी थी। कहा जा रहा है की इस सूची उन सभी नेताओं के नाम शामिल थे जो मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रति समर्पित रहते थे। वसुंधरा राजे द्वारा यह लिस्ट पार्टी के चुनावी मीटिंग के दौरान रखी गई थी। अमित शाह ने इस लिस्ट को उसी वक्त ख़ारिज कर दिया था।


अमित शाह ने कोर कमिटी से नई लिस्ट बनाने के लिए कहा। अमित शाह का जोर इस बात पर है की टिकट केवल उन जमीनी कार्यकर्ताओं को दिया जाय जिनका जनाधार भी अच्छा हो। बता दे की इस कोर कमिटी में अधिकतर वो लोग हैं जो मुख़्यमंत्री वसुंधरा राजे के विरोधी हैं।

वहीं भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने भी पांच वर्षो तक मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की हठ को सहा है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश अध्यक्ष से लेकर महत्वपूर्ण पदों पर उन लोगों को काबिज करवाया है , जो पार्टी से पहले उनका वफादार था। अमित शाह यह कोशिश कर रहें हैं की अब प्रदेश में नेताओं को पार्टी से बड़ा बनने पर रोक लगाई जाये।

कोर कमिटी की सिफारिश करने पर बीजेपी द्वारा रविवार (11 नवंबर, 2018) की रात 11.15 बजे लिस्ट जारी की गई। विधानसभा चुनाव के नामों का ऐलान केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और राजस्थान प्रदेश के अध्यक्ष मदन लाल सैनी और भूपेंद्र यादव ने किया था।

नई लिस्ट के अनुसार बीजेपी ने 12 महिलाओं, 25 नए चेहरों समेत 80 पुरानें चेहरों को टिकट दिया है। जैतारण विधानसभा सीट से सुरेंद्र गोयल का नाम काटकर युवा चेहरे अविनाश गहलोत को टिकट दिया है। इस तरह बीजपी ने अब तक नई लिस्ट में से कुल 200 सीटों में से 131 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। यह उम्मीद लगाई जा रही है की बीजेपी के साथ साथ कांग्रेस भी अपने उम्मीदवारों का नाम ऐलान कर सकती है।

पूर्व कांग्रेस नेता अभिनेष महर्षि हुए भाजपा में शामिल

abhinesh maharshi join BJP

(Image Credits: 24ghanteonline.com)

कांग्रेस और बसपा में रह चुके राजस्थान के नेता अभिनेष महर्षि सोमवार को सीएम वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर की मौजूदगी में बीजपी पार्टी में शामिल हुए थे। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि अभिनेष महर्षि का चूरू क्षेत्र में काफी अच्छा प्रभाव है तथा उनके पार्टी में शामिल होने से विधानसभा चुनावों में उससे मदद मिलेगी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अपने क्षेत्र में उन्होंने कठिन मेहनत की है और मैं आश्वस्त हूं कि उनका जुड़ना पार्टी के लिए अच्छा रहेगा।’’

पहले बसपा से भी लड़ चुकें हैं चुनाव

महर्षि ने 2014 में बसपा के टिकट पर चूरू से लोकसभा चुनाव लड़ा और दूसरे स्थान पर आये। उन्होनें बीजेपी के प्रति अपनी आस्था दिखाते हुए कहा की उसके पास राज्य और देश को आगे ले जाने का नजरिया है। दूसरी और प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि महर्षि पहले कांग्रेस में थे लेकिन अच्छे लोग कांग्रेस में घुटन महसूस का रहे हैं। राजस्थान चुनावों के लिए भाजपा प्रभारी केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 7 दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट ही आ जायगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved